Bihar Anganwadi Recruitment 2023

Bihar Anganwadi Recruitment 2023 : आंगनबाड़ी में निकली 3000 पदों पर बंपर भर्ती, ऐसे करें सीधा अप्लाई

Bihar Anganwadi Recruitment 2023 रकारी नौकरी का इंतजार कर रहे विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। Bihar Anganwadi Recruitment 2023 : आंगनबाड़ी में निकली 3000 पदों पर बंपर भर्ती, ऐसे करें सीधा अप्लाई ने  भर्ती 2023 का एग्जाम करवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन स्टार्ट की है। Bihar Anganwadi Recruitment 2023 दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड ने विभिन्न पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड भर्ती 258 पदों के लिए निकाली गई है।

एकीकृत बाल विकास सेवा विभाग (ICDS) बिहार सरकार ने आंगनवाड़ी सेविका, आंगनवाड़ी सहायिका, मिनी सेविका, और आंगनवाड़ी सुपरवाइजर (पर्यवेक्षक) इत्यादि के रिक्त पदों को भरने के लिए अधिसूचना प्रकाशित करने जा रही हैं |

Bihar Anganwadi Recruitment 2023

समाज कल्याण विभाग के द्वारा बिहार में आंगनबाड़ी केंद्र पर जल्द ही 3000 पदों पर आंगनवाड़ी सेविका एवं सहायिकाओं की बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी| यह प्रक्रिया नई नियमावली के अनुसार की जाएगी और इसके तहत विभाग ने बताया कि बिहार में अभी लगभग 114000 आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन की स्वीकृति मिल चुकी है |

विभाग का नाम समाज कल्याण विभाग, बिहार सरकार
आर्टिकल का नाम Bihar Anganwadi Recruitment 2023
आर्टिकल का प्रकार सरकारी नौकरी
कौन आवेदन कर सकता है? बिहार राज्य की सभी इच्छुक महिलायें एंंव युवतियां आवेदन कर सकती है।
किन जिलो में भर्ती की जायेगी? बिहार राज्य के सभी जिलो मे भर्ती की जायेगी?
किन पदो पर भर्ती की जायेगी? सेविका एंव सहायिका के पदों पर भर्ती की जायेगी।
रिक्त पदों की कुल संख्या क्या है? कुल 3,000 पदों पर भर्ती की जायेगी।
क्या शैक्षणिक योग्यता चाहिए? किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से  डिग्री  प्राप्त होनी चाहिए।
आवेदन प्रक्रिया कब शुरु होगी  ? अप्रैल, 2023 ( अनुमानित )

वहीं अगर बात करें तो अभी बिहार में केवल 108000 आंगनवाड़ी का संचालन ही हो रहा है , इस प्रकार जैसे ही अगली बहाली करती है तो सरकार जैसे ही अगली बहाली करती है तो अतिरिक्त आंगनवाड़ी केंद्रों का संचालन भी शुरू कर दिया जाएगा , ऐसा करने के लिए फिलहाल राज्य सरकार ने तीन हजार सेविकाओं की बहाली 3000 सेविकाओं की बहाली करने का निर्णय लिया है |

Bihar Anganwadi Recruitment 2023 Age Limit

आईसीडीएस बिहार आंगनवाड़ी सहायिका | सेविका भर्ती 2023 रिक्ति विवरण। 18 से 40 वर्ष और सरकारी नियमों के अनुसार आयु में छूट। केवल महिला उम्मीदवार पात्र हैं। बिहार डोमिसाइल और वोटर आईडी कार्ड भी जरूरी है।

आंगनवाड़ी सेविका सहायिका के चयन के लिए रिक्त पदों को भरने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है। ऊपरी आयु सीमा में छूट बिहार राज्य के आरक्षित वर्ग के लिए भी लागू है।

भारत में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के लिए औसत प्रारंभिक वेतन लगभग ₹ 0.2 लाख प्रति वर्ष (₹ 1.7 हजार प्रति माह) है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता होने के लिए किसी पूर्व अनुभव की आवश्यकता नहीं है। भारत में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के लिए उच्चतम वेतन क्या है? एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता जो उच्चतम वेतन कमा सकता है वह प्रति वर्ष ₹ 7.2 लाख (₹ 60.0k प्रति माह) है।

Bihar Anganwadi Recruitment 2023 Education Qualification

किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री पास होना जरूरी है. आवेदक का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। वेतनमान: आवेदक को महिला और बाल विकास मंत्रालय से सबसे अच्छा वेतन मिला।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और हेल्पर के लिए: उम्मीदवारों को यूपी आंगनवाड़ी नौकरियों 2023 के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम 5 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है। पर्यवेक्षक के लिए: उम्मीदवारों को यूपी आंगनवाड़ी भारती रिक्ति 2023 के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम 12 वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।

4-9 साल के अनुभव के साथ एक मिड-करियर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता प्रति वर्ष ₹ 2.2 लाख का औसत वेतन कमाती है, जबकि 10-20 वर्षों के अनुभव के साथ एक अनुभवी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता प्रति वर्ष ₹ 1.3 लाख का औसत वेतन कमाती है।

Bihar Anganwadi Recruitment 2023 Application Fees

आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से करना होगा। श्रेणी-वार आवेदन शुल्क नीचे सारणीबद्ध किया गया है।

श्रेणी आवेदन शुल्क

  • सामान्य/ओबीसी/अन्य राज्यों के लिए 450/- रुपये
  • ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) रु. 350/-
  • एससी/एसटी रु. 250/-…

बिहार सरकार आंगनवाड़ी सहायकों को 3700 रुपये और सेवाओं को 4500 रुपये प्रति माह मानदेय दे रही है |

बिहार सरकार एवं कल्याण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार फिलहाल बिहार सरकार 3000 पदों पर नई भर्तियां जारी करने जा रही है जिसके अंतर्गत आगामी अप्रैल 2023 में कुल 3000 युवतियां एवं महिलाओं को आंगनबाड़ी केंद्र नौकरी प्राप्त करने का अवसर मिलेगा, राज्य सरकार आंगनवाड़ी सेविका एवं सहायिका के रूप  भारती करेगी जो Bihar Anganwadi Recruitment 2023 के अंतर्गत की जाएगी |

किन पदों पर होगी भर्ती?

Bihar Anganwadi Recruitment 2023 के तहत बिहार राज्य के सभी जिलो मे संचालित आंगनबाड़ी केंद्रो पर सेविका एंव सहायिका के पदो पर योग्य महिला उम्मीदवारो एंव युवतियों की भर्ती की जायेगी।

नया नियम क्या है?

  • अब आपको Bihar Anganwadi Bharti 2023 , 2023 को लेकर जारी नये नियम के बारे मे बताना चाहते है जिसके तहत भर्ती हेतु आवेदन प्रक्रिया को ऑफलाइन के बजाये ऑनलाइन कर दिया गया है।
  • साथ ही साथ राज्य मे आंगनबाड़ी सेविका एंव सहायिका की भर्ती मे केवल मान्यता प्राप्त संस्थान से जारी डिग्री को ही स्वीकार करते हुए मान्यता दी जायेगी।
  • जिन आवेदिकाओं के पास मान्यता प्राप्त संस्थान की डिग्री नहीं होगी उन्हें आवेदन से वंचित रहना होगा आदि।

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन

  • सबसे पहले आपको आंगनबाड़ी भर्ती का अधिकारिक वेबसाइटhttps://icdsupweb.org पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने होम पेज पर आगनबाडी भर्ती रिक्रूटमेंट ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आंगनबाड़ी की भर्ती पर आपको क्लिक करने के बाद एक आवेदन फॉर्म भूल जाएगा।
  • इसके बाद आपको के यहां पर डिस्ट्रिक्ट चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस आवेदन फार्म एम आएंगे सभी जानकारी को सही तरीके से भरे।
  • सफलतापूर्वक आवेदन फॉर्म भरने के बाद आप सबमिट वाले बटन पर क्लिक करें और फार्म को सबमिट कर दे।
  • इसके बाद आप अपने प्लीकेशन फोन को डाउनलोड कर ले और उसका प्रिंट आउट निकाल ले

Bihar Anganwadi Recruitment 2023 – FAQs

✅आंगनवाड़ी के लिए कुल कितनी पदों को भरा जाएगा?

दोस्तों मीडिया खबरों के अनुसार 32 हजार से अधिक आंगनवाड़ी में विभिन्न पदों के लिए जैसे आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी कार्यकर्त्ता और सहायक की पोस्ट के लिए वैकेंसी जिला के अनुसार निकल रही है। संबंधित जिले की सरकारी वेबसाइट से इस वैकेंसी के बारे में अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं और ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। इसके लिए आर्टिकल भी पढ़े।

✅आंगनवाड़ी 2022 पदों के लिए कब तक आवेदन कर सकते है?

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए 2022 के लिए आवेदन शुरू हो गया है कई जिलों से वैकेंसी इस पद के लिए अलग-अलग निकल रही है। इसलिए इन सब के लिए अलग-अलग आवेदन भरने की अंतिम तिथि है। चाहिए परंतु आप हो नोटिफिकेशन के अनुसार हर जिले के अंतिम तिथि के बारे में पता कर लेना चाहिए। आप इस आर्टिकल को भी पढ़ कर जा जान सकते हैं।

Also read these : 

MPPSC Assistant Professor Online Form 2023

DSSSB Recruitment 2023 डीएसएसएसबी भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जारी, आवेदन 9 मार्च से शुरू

Delhi High Court Recruitment 2023 : ​हाई कोर्ट में निकली क्लर्क के बम्पर पद पर वैकेंसी

Bank of Baroda Recruitment 2023 : Form Last Date 14th March 2023

JIPMER Recruitment 2023 : Form Last Date 18th March 2023

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मैंने Bihar Anganwadi Recruitment 2023 | Bihar Anganwadi Recruitment 2023 : आंगनबाड़ी में निकली 3000 पदों पर बंपर भर्ती, ऐसे करें सीधा अप्लाईशुरू इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है।

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो |अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website: Rojgarmarket.com पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *